5 Simple Statements About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Explained

Wiki Article



इसका विशेष तौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खाने के साथ ही इसे सर्दी-जुकाम, त्वचा रोग व और भी तरह की बिमारियों में प्रयोग किया जाता है।

हमारे रक्त में मौजूद गन्दगी के कारण ही हमें अनेक प्रकार की त्वचा की समस्याएं, बीमारियाँ आदि झेलनी ओअद्ती हैं। हल्दी में इस गन्दगी को साफ़ करके रक्त को शुद्ध बनाने का गुण होता है जिससे हमारी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं क्योंकि यदि हमारा रक्त स्वच्छ रहता है, तो हमारा स्वास्थ्य स्वयं ही स्वस्थ हो जाता है।

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसे सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। हल्दी का पानी पीने से सूजन को कम करके, ऑक्सीडेटिव तनाव से मुकाबला करके और एक युवा रंग का समर्थन करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें.

● डायबिटीज के मरीज को ज्यादा हल्दी का सेवन करना उचित नहीं है ।

ऐसे में यदि आप खाली पेट सेवन करते हैं तो न Source केवल बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है बल्कि स्किन की समस्याओं से राहत मिल सकती है.

• ह्रदय के लिए भी यह फायदेमंद होता है । नसों में होने वाला ब्लॉकेज को यह रोक लेता है ।

ताजा हल्दी जड़ (राइज़ोम) के साथ हल्दी दूध

दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.

हल्दी के पानी को सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए ।

● ज्यादा हल्दी के उपयोग से मतली, उल्टी, दस्त होने के चांस बढ़ते हैं । इसलिए जब आप दस्त , मतली, उल्टी से पीड़ित है , तो हल्दी का सेवन मत कीजिए ।

हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

और पढ़े: गले के दर्द को दूर करे सेम की फली

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण हाथ पैरों का दर्द मिटा देते है। कभी कभी हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है ऐसा अक्सर ठंड के मौसम में ज्यादा होता है। तो ऐसे में आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर भी पी सकते है।

Report this wiki page